किवी की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत

2:59 PM | Labels: 4 comments

पंडित  : डग ब्रेसवेल की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने सोमवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया पर सात रन की जीत दर्ज की। यह न्यूजीलैंड की ऑस्ट्रेलिया पर 26 साल में पहली जीत है।
ब्रेसवेल ने 16.4 ओवर में 40 रन देकर छह विकेट चटकाये और मैच विजयी प्रदर्शन कर आस्ट्रेलिया को चौंका दिया जो जीत की ओर बढ़ती दिख रही थी क्योंकि उसने जीत के लिये 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दो विकेट पर 159 रन बना लिये थे। न्यूजीलैंड ने 74 रन के अंदर आठ विकेट चटकाकर बेलरीव ओवल में रोमांचकारी टेस्ट मैच के चौथे दिन ही शानदार जीत दर्ज की। लेकिन बिना विकेट गंवाए 72 रन से खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम आज नाटकीय ढंग से सिमट गई, जिससे डेविड वार्नर का टेस्ट में पहला नाबाद शतक बेकार चला गया क्योंकि दूसरे छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और ब्रेसवेल ने 64वें ओवर में नाथन ल्योन को बोल्ड कर टीम को जीत दिलाई।
ऑस्ट्रेलिया पर 1985 के बाद यह न्यूजीलैंड की पहली जीत है। इस दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में दोनों टीम 1-1 से बराबर रही जिसमें न्यूजीलैंड पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया से नौ विकेट से हार गई थी। ब्रेसवेल ने दूसरी पारी में रिकी पोंटिंग 16 रन, माइकल क्लार्क 0 रन, माइक हस्सी 0 रन, जेम्स पैटिनसन 04 रन, मिशेल स्टार्क 0 और ल्योन 09 रन के विकेट हासिल किए। उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट अपने नाम किये थे। वार्नर ने 170 गेंद में 14 चौकों की मदद से बनाई गई 123 रन की नाबाद पारी से टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की।
सलामी बल्लेबाज फिलिप ह्यूजेस फिर से सस्ते में आउट हो गये थे । इस तरह आस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरी पारी में 233 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 226 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य दिया था। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहली पारी में भी आस्ट्रेलिया को 136 रन पर समेट दिया था। (एजेंसी)

4 comments:

  1. सुन्दर जानकारी आभार।

    ReplyDelete
  2. पोस्ट पर राय के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. सुन्दर जानकारी

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete