भारत को जीत के लिए चाहिए 243 रन

2:54 PM | Labels: 0 comments

मुंबई।। तीसरे टेस्ट में स्पिनरों भारत की जीत की उम्मीद जगा दी थी लेकिन भारत के 4 विकेट गिरने से मैच रोमांचक हो गया है। वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी 134 रनों पर खत्म हुई। जीत के लिए भारत को दूसरी पारी में 243 रनों की जरूरत है। भारत सीरीज के 2 टेस्ट मैच पहले ही जीत चुका। भारत के पास आज का मैच जीत कर सीरीज क्लीन स्वीप करने का सुनहरा मौका है।
भारत की दूसरी पारी में पहला विकेट गौतम गंभीर का गिरा। 12 रन बना चुके गंभीर को एडवर्ड्स की गेंद पर सैमी ने लपका। इसके बाद सहवाग और द्रविड़ ने भारत की पारी बखूबी संभाली। 65 गेंद पर 60 रन बनाकर सहवाग आउट हुए। सहवाग को बिशू की गेंद पर सैमी ने लपका।

सहवाग के बाद आए सचिन भी तुरंत चलते बने। 3 रन बना चुके सचिन को सैमुअल्स की गेंद पर एडवर्ड्स ने कैच किया। टिक कर खेल रहे राहुल द्रविड़ भी 33 रन बना कर आउट हो गए। द्रविड़ को सैमुअल्स की गेंद पर रामदीन ने लपका।

वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी में सारे विकेट प्रज्ञान ओझा और आर. अश्विन ने मिलकर ले लिए। प्रज्ञान ओझा ने 6 और अश्विन ने 4 विकेट लिए।

टेस्ट के चौथे दिन खेल खत्म होने तक वेस्ट इंडीज का स्कोर 2 विकेट पर 81 रन था। 189 रनों की बढ़त के साथ वेस्ट इंडीज ने आखिरी दिन बैटिंग शुरू की। मैच के आखिरी दिन वेस्ट इंडीज के विकेटों की झड़ी लग गई। 35 रन बना चुके ब्रेथवेट को आउट करने में ओझा ने ज्यादा देर नहीं लगाई। ब्रेथवेट को तेंडुलकर ने आउट किया।

48 रन पर ब्रावो को ओझा ने अपनी ही गेंद पर कैच करके हाफ सेंचुरी बनाने से रोक दिया। सैमुअल्स खाता भी नहीं खोल पाए थे कि ओझा की गेंद पर धोनी ने कैच लपक लिया।

ओझा ने शुरू के 5 विकेट झटके थे लेकिन छठा विकेट अश्विन के खाते में गया। कार्लटन 1 रन ही बना पाए थे कि अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। 11 रन बना चुके पावेल को भी अश्विन ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। बिना खाता खोले रामपॉल को ओझा ने पविलियन वापस भेजा। उन्हें तेंडुलकर ने कैच किया।

10 रन बना चुके सैमी को अश्विन की गेंद पर धोनी ने कैच किया। बिशू को ज़ीरो पर आउट करके वेस्ट इंडीज का आखिरी विकेट भी अश्विन ने झटका।

इससे पहले चौथे दिन सचिन तेंडुलकर अपनी सुपर सेंचुरी से चूक गए थे , लेकिन आर . अश्विन ने शानदार सेंचुरी लगाकर टीम इंडिया को फॉलोऑन से बचा लिया था। वेस्ट इंडीज की पहली पारी में 156 रन देकर 5 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर भारत के अश्विन आखिरी बैट्समैन के रूप में आउट हुए और 103 रनों की पारी खेली।

0 comments:

Confused? आप की राय का स्वागत है.