रोमांचक मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज को हराया

11:20 PM | Labels: 0 comments

पंडित - : कटक के बाराबाती स्टेडियम में खेले गए एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत ने वेस्ट इंडीज को 1 विकेट से हरा दिया। 212 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया पर एक वक्त हार का खतरा मंडराने लगा था , लेकिन रोहित शर्मा ने 72 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया। भारत ने जीत के जरूरी 212 रन 1 बॉल बाकी रहते ही बना लिए। इस तरह से 5 मैचों की सीरीज में भारत ने वेस्ट इंडीज पर 1-0 की बढ़त ले ली है।

मंडराने लगा था हार का खतरा
201 पर जब भारत का 8 और 9वां विकेट गिरा , तो ऐसा लग रहा था कि कहीं मैच भारत के हाथ से निकल न जाए। लेकिन वरुण आरोन और उमेश यादव ने टीम को जीत दिला दी।


रोहित शर्मा की बेहतरीन हाफ सेंचुरी
रोहित शर्मा ने यहां पर शानदार हाफ सेंचुरी बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम रोल प्ले किया। उन्होंने 72 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित ने रवींद्र जडेजा के साथ 81 रनों की पार्टनरशिप करके भारत की उम्मीदें जगाए रखीं। रवींद्र जडेजा 38 रन बनाकर आउट हो गए। इसके अश्विन मैदान पर आए लेकिन वह जल्द ही आउट हो गए।

खराब शुरुआत
भारत की शुरुआत ठीक नहीं रही। पार्थिव पटेल सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर आए गौतम गंभीर भी सिर्फ 4 रन बनाकर चलते बने। इनके बाद विराट कोहली सहवाग का साथ देने आए , लेकिन वह भी जम न सके। वह सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सहवाग 20 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान वीरेंद्र सहवाग के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा। वह 20 रन बनाकर रसेल की बॉल पर आउट हुए। उसके बाद रैना भी 5 रन बनाकर चलते बने।

वेस्ट इंडीज ने बनाए 211 रन
वेस्ट इंडीज ने भारत के सामने 212 रनों का टारगेट रखा। वेस्ट इंडीज ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट पर 211 रन बनाए। वेस्ट इंडीज की तरफ से ब्रावो ने 60 रनों की पारी खेली। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम को पहला झटका 18 रन के स्कोर पर लगा , जब एड्रियन बराथ आउट हुए। एड्रियन बाराथ को 17 रन पर विनय कुमार ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल को कैच कराया। बाराथ ने 13 गेंदों पर तीन चौके लगाए जबकि दूसरा विकेट मॉर्लन सैम्युल्स (10) को वरुण आरोन ने बोल्ड कर दिया। वेस्ट इंडीज की तरफ से धुआंधार बैटिंग कर रहे एल . सिमंस को उमेश यादव ने 19 रन पर आउट कर दिया। सिमंस ने 30 गेंदों में 2 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद ब्रावो और हयात ने वेस्ट इंडीज की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने संभल कर बैटिंग की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 75 रनों की पार्टनरशिप की। यह जोड़ी भारत के लिए खतरा बनती जा रही थी , तभी हयात रन आउट हो गए। हयात 31 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ब्रावो भी हाफ सेंचुरी बनाकर चलते बने। उन्होंने 60 रनों की पारी खेली। इसके बाद पोलार्ड और सैमी भी जल्दी - जल्दी आउट हो गए।

भारत की ओर से उमेश यादव और वरुण आरोन ने 2-2 विकेट लिए जबकि अश्विन , रैना, विनय कुमार और जडेजा ने 1-1 विकेट लिए।

0 comments:

Confused? आप की राय का स्वागत है.